Monday 18 March 2013

तुम-----





तुम-----
       अपने-अहम के
              बबूलों को
                   सींचते रहे---
       मेरे घर के
           गुलदानों को
                तोडकर—
शायद---
          तुम्हें मालूम नहीं
                टूटे हुए गुलदान
                     दुबारा जुडते नहीं
तुम---
           उम्मीद करते रहे
                  हठों की जमीन पर
                         महक जाएंगे,वो फूल
 जो---
          टूटे गुलदानों में (टूटने से पहले)
                सजाए थे मैंने
                      गुलदानी उम्मीदों से
हर बरस---
          पतझड में,मैंने
               राहें देखीं थीं
                   एक और बसंत की
पर अब----
           एक अहसास
               धीरे-धीरे जगाता है,मुझे
                    बहानों की नींद से
जो अब तलक---
             सोई हुई हूं
                  मैं,गहरी नींद में
क्योंकि----
            कभी-कभी
                टूटे गुलदान
                   खुद ही,कह देते हैं
अब---
          इन्हें जोडना बेमानी है
क्योंकि----
           उन जोडों में,कुछ रिसाव
                भरे ही नहीं जा सकते
और----
                   रिसते रहते हैं
                       धीरे-धीरे,ता-उम्र---
                      

1 comment:

  1. अहम के जल से प्रकृति कड़ी हो चली है..

    ReplyDelete